AAj Tak Ki khabarTech

पेट्रोल-डीजल का खर्चा होगा कम, गूगल मैप्स में आ रहा ये नया फीचर

पेट्रोल-डीजल का खर्चा होगा कम, गूगल मैप्स में आ रहा ये नया फीचर

आप सभी गूगल मैप्स का इस्तेमाल एक जगह से दूसरी जगह तक ट्रैवल करने के लिए जरूर करते होंगे. कंपनी इस ऐप में कई नई फीचर ला रही है ताकि आपका एक्सपीरियंस बदले और साथ के साथ पैसे और समय की भी बचत हो. गूगल नए साल से इस ऐप में ‘फ्यूल एफिशिएंट रूटिंग’ फीचर ला रही है. वैसे कंपनी इस फीचर को अक्टूबर 2021 में लॉन्च कर चुकी थी. हालांकि तब ये केवल US, कनाडा समेत दूसरे देशों तक सीमित था. अब गूगल इस फीचर को भारत में भी नए साल से देने वाली है.

पर्यावरण को भी बचाने में  मिलेगी मदद 

इस फीचर से टू व्हीलर और फोर व्हीलर से चलने वाले लोगों को फायदा होगा और उनका पैसा और समय दोनों बचेगा. अगर आप सोच रहे हैं कैसे तो दरअसल, इस फीचर की मदद से आपको कंपनी आपके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए ऐसा रास्ता बताएगी जिसमें कम ट्रैफिक हो और आपकी गाड़ी के इंजन के हिसाब से कौन सा रास्ता सबसे बेस्ट है ये आपको गूगल मैप बताएगा. AI की मदद लेकर कंपनी सड़क की ऊचाई और ट्रैफिक के हिसाब से आपको बेस्ट रुट बताएगी. कंपनी ने बताया कि इस फीचर की मदद से अब तक 2.4 मिलियन मेट्रिक टन कार्बन डाइऑक्साइड एमिशन को कम किया गया है.

अनजान लोकेशन को समझने में मदद करेगा ये फीचर

गूगल मैप में कंपनी अनजान लोकेशन को समझने के लिए ‘एड्रेस डिस्क्रिप्शन’ फीचर जोड़ रही है. इस फीचर के तहत जब कोई व्यक्ति आपको कोई लोकेशन शेयर करेगा तो कंपनी उस लोकेशन के आसपास की 5 लैंडमार्क और फेमस जगह को आपको दिखाएंगे ताकि आप आसानी से अपने गंतव्य तक पहुंच पाए. ये फीचर भी नए साल से लोगों को मिलना शुरू हो जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *